Invalid slider ID or alias.

प्रतापगढ़/ बम्बोरी-महुडिया गांव में पोषण वाटिका पर दो दिवसीय प्रषिक्षण सम्पन्न।

 

वीरधरा न्यूज़।बम्बोरी@ श्री लोकेश जणवा।

बम्बोरी।कट्स मानव विकास केन्द द्वारा बुधवार को महुड़िया गाॅव में पोषण वाटिका पर दो दिवसीय प्रषिक्षण का समापन किया गया।
कट्स के वरिष्ट कायर्क्रम अधिकारी मदनगिरी गोस्वामी ने बताया कि कट्स की ओर से संचालित प्रोस्कोप परियोजना के तहत महुडिया गाॅव का जैविक गाॅव के रूप में चयन किया गया। जिसमें कृषि विज्ञान केन्द्र प्रतापगढ का तकनिकि सहयोग लेकर चार वर्ष तक जैविक खेती सम्बन्धित गतिविधी आयोजित कि जाऐगी।
प्रथम चरण में आयोजित पोषण वाटिका प्रषिक्षण में संदर्भ व्यक्ति के रूप में पोषण कायर्क्रम प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र चितौड़गढ़ से दीपा ईन्दोरिया ने पोषण वाटिका लगाने की प्रक्रिया एवं देखभाल के बारे में जानकारी देकर महिलाओं में होने वाली खुन की कमी को दुर करने के लिए दैनिक जीवनचर्या में सब्जिओं का अधिक उपयोग करनेएपोषण युक्त रोटी के लिए गेहु के साथ चना जौ सोयाबीन चावल उचित मात्रा में मिक्स करके आटा तैयार करने की विधी भी बताई।
प्रषिक्षण में जैविक जागरूक किसान मागीलाल लणवा बंशीलाल धाकड़ ने भी जैविक खेती के फायदे और जैविक खेती प्रारम्भ करने के तरिके बताए।
प्रषिक्षण में समापन अवसर पर चारभुजा जैविक किसान क्लब का गठन किया गया। जिसमें 5 महिलाओं सहित 13 पुरूषों का चयन किया गया। क्लब द्वार अपने अपने खेतों व घरों में पोषण वाटिका लगानें का संकल्प लिया।
इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को पालक एधनियाए मोगरी मैथी के बीज वितरीत किए गये।
कायर्कम का संचालन गायत्री मौड़़ ने किया। व अभार राजेष कुमार बिष्नोई ने व्यक्त किया। प्रषिक्षण में महुड़िया गाॅव कि 53 महिलाओं सहित 137 किसानों कि सहभागिता रही।

Don`t copy text!