Invalid slider ID or alias.

चित्तौड़गढ़-2 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय वार्ड में आयोजित होगी चिरंजीवी ग्राम सभा व वार्ड सभा।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।


चित्तौड़गढ़। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रत्येक परिवार तक पहुंचाने के उद्देश्य से 2 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय वार्ड में चिरंजीवी ग्राम/वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा।
इन सभाओं का उद्देश्य आम जन तक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सही और संपूर्ण जानकारी को पहुंचाना है, जिससे संपूर्ण जिले के प्रत्येक नागरिक को चिरंजीवी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।
इस दिन योजना में पंजीयन से वंचित प्रत्येक परिवार को पंजीयन के लिए प्रेरित किया जाएगा कथा योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया एवं आवश्यक दस्तावेज के बारे में जानकारी दी जाएगी।
इसी क्रम में योजना में देय लाभ एवं उपलब्ध पैकेज,योजना से संबद्ध जिले के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों की जानकारी दी जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामकेश गुर्जर ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत प्रदेश में हर परिवार को अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलेस इलाज के लिए 10 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार, लघु व सीमांत कृषक, संविदा कर्मियों व कोविड-19 के दौरान अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवारों का पूरा बीमा प्रीमयम राज्य सरकार दे रही है। अन्य परिवार 850 रूपये प्रति वर्ष प्रति परिवार के प्रीमियम पर योजना से जुड़ सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए 1633 पैकेज शामिल किए गए हैं। योजना से जुड़े निजी एवं सरकारी अस्पताल में लाभार्थी परिवार केषलेष उपचार ले सकते है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रत्येक लाभार्थी परिवार को दुर्घटना में होने वाली मृत्यु, स्थाई अपंगता की स्थिति में 5 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी नियमानुसार राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। इसके क्लेम के लिये ई-मित्र पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने जन आधार कार्ड/ जन आधार नंबर/ या जन आधार पंजीयन रसीद नजदीकी ई-मित्र केंद्र में जाकर पंजीकरण करावे। जिससे जिले का हर गांव , हर मोहल्ला चिंरजीवी हो सके।

Don`t copy text!