Invalid slider ID or alias.

थांवला- सीएचसी की 108 जीवन वहिनी एंबुलेंस की आपातकालीन सेवाएं लंबे समय से हे बंद विभागीय अधिकारियों की लापरवाही, मरीज हो रहे हे परेशान।

वीरधरा न्यूज़।थांवला/नागौर @ श्री चंद्रशेखर शर्मा।

थांवला। कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की 108 जीवन वाहिनी एंबुलेंस ऑफ रोड होने से मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
मामला इस प्रकार से है कि थांवला सीएचसी की जीवन वाहिनी एंबुलेंस वाहन संख्या आरजे 14 पीबी 8349 जोकि मशीनरी व तकनीकी खराबी के कारण लंबे समय से आपातकालीन सेवाएं देने में असमर्थ है।अभी वर्तमान समय में थांवला सीएससी की एंबुलेंस की आपातकालीन सेवाएं बंद पड़ी है। थांवला का यह बड़ा अस्पताल जिसमें आसपास के करीब 20 गांव के मरीज उपचार हेतु आते हैं और इसी के साथ नेशनल हाईवे से जुड़े होने के कारण यहां पर आए दिन एक्सीडेंट,डिलीवरी, रेफर पोइजिन जैसे इमरजेंसी केस आते ही रहते हैं, जिनको अधिकतर प्राथमिक उपचार के बाद अजमेर जिला अस्पताल में रेफर किया जाता है, लेकिन वर्तमान स्थिति में थांवला में एंबुलेंस की आपातकालीन सेवाएं पूर्णतया बंद है। कई बार एंबुलेंस आसपास के लोगों अस्पताल से बुलवाकर व्यवस्था की जा रही है।
जिससे मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। समय पर एंबुलेंस की व्यवस्था नहीं होने पर जान माल का खतरा भी बना हुआ है। इस गंभीर मामले को देखते हुए क्षेत्रवासियों में भारी रोष है। आखिरकार यह विभागीय लापरवाही है या अन्य कागजी कार्रवाई की खानापूर्ति का अभाव है। यह कहना बेहद मुश्किल है। अस्पताल के मरीजों की संख्या को देखते हुए एंबुलेंस की सुविधा अति शीघ्र सुचारू होने की बहुत जरूरत है। वैसे आपको बता दें कि थांवला सीएससी में इस सरकारी एंबुलेंस के अलावा दो नई एंबुलेंस भी खड़ी है। जिसमें से एक एंबुलेंस राजसमंद सांसद दीया कुमारी द्वारा दी गई है। तो वहीं दूसरी एंबुलेंस डेगाना विधायक विजयपाल मिर्धा द्वारा दी गई है। यह दोनों एंबुलेंस अस्पताल को भेंट तो कर दी गई है लेकिन अभी इन दोनों एंबुलेंस को 108 जीवन वाहिनी में परिवर्तित नहीं होने से सुविधा का अभाव है। सूत्रों के अनुसार 108 जीवन वाहिनी एंबुलेंस में परिवर्तित करवाने की प्रक्रिया चालू है। पर कब तक यह दोनों एंबुलेंस 108 जीवन वाहिनी में परिवर्तित होकर आमजन को सुविधा देगी। इसके लिए ग्रामीणों की मांग है कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नागौर जल्द से जल्द इन दोनों नई एंबुलेंस को 108 में परिवर्तित करके आमजन को सुविधाएं प्रदान करें। राजसमंद सांसद दीया कुमारी व डेगाना विधायक विजयपाल मिर्धा को भी लिखित में पत्र प्रेषित करवा कर 108 जीवन वाहिनी एंबुलेंस मैं परिवर्तित करवा कर आमजन को सुविधा सुचारू करवाने की भी अपील की जा रही है। अब देखना यह होगा कि मरीजों के जीवन को बचाने के प्रयास में संबंधित विभागीय अधिकारी कितने समय में अपने कागजी कार्रवाई पूरी करके मरीजों को राहत पहुंचाएंगे।

Don`t copy text!