प्रभारी मंत्री ने ली फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

 

वीरधरा न्यूज़ चित्तौड़गढ़@डेस्क।
चित्तौड़गढ़। जिले के प्रभारी मंत्री एवं खाद्य व नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शुक्रवार को वीडियों कॉफ्रेंस के माध्यम से जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। जिला प्रभारी सचिव डॉ. जोगाराम चित्तौड़गढ़ में डीओआईटी के वी.सी. कक्ष से समीक्षा बैठक में शामिल हुए।

प्रभारी मंत्री खाचरियावास ने निरोगी राजस्थान अभियान, शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, कोविड टीकाकरण, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्यों की प्रगति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, पालनहार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान, हथलेवा योजना, रसद, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, जन सूचना पोर्टल, विद्युत सप्लाई की जिला स्तरीय अधिकारियों से समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने पीपीटी के माध्यम से प्रभारी मंत्री को जिले में विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति की जानकारी दी। समीक्षा बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपर्णा गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश श्री मालवीय, उप-वन संरक्षक सुगनाराम जाट एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

पोर्टल 15 दिन खोला, 28 मई तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़वा सकते हैं नामः खाचरियावास

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में गरीब एवं जरूरतमंद लोग जो खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने से वंचित रह गए, ऐसे लोगों के नाम जुड़वाने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पोर्टल को 15 दिन के लिए पुनः खोला गया है।

मंत्री खाचरियावास ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के नाम जोड़े जाने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के तहत् ई-मित्र के माध्यम से आवेदन 13 मई को मध्य रात्रि से 28 मई, 2022 मध्य रात्रि तक जुड़वा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के प्रावधानों के तहत अधिसूचित मानदंडों के अनुरूप पात्र परिवारों का चयन 32 समावेशन श्रेणियों एवं 7 निष्कासन श्रेणियों के मापदंडों के आधार पर अपीलीय प्रक्रिया द्वारा किया जाता है।

प्रभारी मंत्री वीसी के जरिये पत्रकारों से हुए रूबरू

समीक्षा बैठक से पहले प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने वीसी के जरिए प्रेस वार्ता भी की। पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने में सकारात्मक भूमिका निभाने की अपील की। पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए खाचरियावास ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर प्राप्त परिवेदनाओं के त्वरित और गुणवत्तापूर्ण समाधान सुनिश्चित हो इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।