Invalid slider ID or alias.

मौसमी बीमारियों के चलते सभी मेडिकल स्टाफ के अवकाश पर रहेगी रोक, जिले में अलर्ट पर चिकित्सा विभाग- सीएमएचओ गुर्जर

वीरधरा न्यूज़।चित्तोडगढ़@डेस्क।
चित्तौड़गढ़। चिकित्सा मंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशानुसार जिले में जिले में मौसमी बीमारी डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, स्क्रब टायफस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु डेंगू मुक्त चित्तौड़ अभियान प्रारंभ किया जाएगा। इस हेतु जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। सीएमएचओ डॉ रामकेश गुर्जर ने अवगत कराया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौसमी बीमारियों, कोविड टीकाकरण, ऑक्सीजन प्लांट की प्रगति की समीक्षा की गई।

डेंगू मुफ्त चित्तौड़गढ़ अभियान का आगाज
जिले में 20 अक्टूबर 2021 से 3 अक्टूबर 2021 तक डेंगू मुक्त चित्तौड़ अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जिले में एंटी लार्वा एवं एंटी एडल्ट गतिविधिया यथा-घर-घर सर्वे,पानी की टंकियों में टेमिफोस, अनुपयोगी पड़े कबाड़ व पानी से भरे पुराने टायरों को खाली करवाना, क्रूड ऑयल डालना,साथ-साथ आवश्यकता होने पर नगरपालिका व नगर परिषद के माध्यम से फागिंग तथा अन्य गतिविधियों को गति प्रदान कर नियंत्रण के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले के समस्त ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को हर समय अलर्ट रहने एवं रैपिड रिस्पांस टीम गठन करने के निर्देश दिए गए हैं।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर इंडोर में भर्ती मरीजों का डाटा नियमित रूप से जिला स्तर को उपलब्ध कराया जाने के निर्देश दिए गए है ताकि समय पर आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जा सके। उन्होंने मौसमी बीमारियों के प्रभावी नियंत्रण के लिए ब्लॉक स्तर पर बीसीएमओ को नोडल अधिकारी नियुक्त कर निर्देश प्रदान किए कि वह अपने अधीनस्थ कार्य क्षेत्र में रह कर नियमित मॉनिटरिंग एवं सुपर विजन किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अवगत कराया कि वर्तमान में स्थिति चुनौतीपूर्ण है लेकिन पर चरणबद्ध रूप से काबू पाया जा सकेगा।
जिले में 1 अक्टूबर 2021 से 18 अक्टूबर 2021 तक किए गए घर-घर सर्वे के दौरान 91,654 घरों का सर्वे किया गया, जिसमें 4,410 बुखार के रोगी पाए गए एवं 3,780 आई एल आई के रोगी पाए गए है, जिले में 289 सर्वे टीमें कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि निंबाहेड़ा उप जिला चिकित्सालय में एक एलाइजा मशीन तथा जिला चिकित्सालय में दो एलाइजा मशीन डेंगू की जांच के लिए कार्यरत है।

प्रत्येक रविवार को मनाए ड्राई डे
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गुर्जर ने अवगत कराया है कि आमजन प्रत्येक रविवार को प्रातः 8:00 से 8:30 तक अनिवार्य रूप से ड्राई डे मना कर मौसमी बीमारियों के नियंत्रण में विभाग का सहयोग करें। ड्राई डे के अंतर्गत कूलर, परिंडे, गमले एवं पुराने टायर ट्यूब में भरे अनुपयोगी पानी को खाली करना एवं आसपास साफ-सफाई करना तथा नालियों के पानी का सही निकास करना सम्मिलित है।

बेगू में मौसमी बीमारियों के नियंत्रण हेतु उठाए आवश्यक कदम

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेगू एवं काटूंदा पर सीबीसी मशीन अक्रियाशील थी, को तुरंत क्रियाशील कर दिया गया है | सीएचसी पर 30 बेड अतिरिक्त लगाए गए है। दो चिकित्सकों को अतिरिक्त बेड की मॉनिटरिंग एवं सुपर विज़न का जिम्मा सौंपा गया है। चिकित्सा संस्थानों पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी गई है, सीएचसी परिसर में वाटर प्रूफ टेंट की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है।

कोविड टीकाकरण
सीएमएचओ गुर्जर ने अवगत कराया कि जिले में 45 आयु के व्यक्तियों के प्रथम डोज 118 प्रतिशत व द्वितीय डोज 64 प्रतिशत लगाई जा चुकी है। इसी प्रकार 18 वर्ष से ऊपर की आयु के प्रथम डोज 76 व द्वितीय डोज 28 प्रतिशत व्यक्तियों के लगाई जा चुकी है।

Don`t copy text!