Invalid slider ID or alias.

नागौर-सरकारी गेहूं खाने वाले अपात्र सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ होगी प्रभावी कार्रवाई।

वीरधरा न्यूज़।नागौर@श्री प्रदीप डागा।
नागौर।कलक्ट्रेट सभागार में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न विभागों की योजनाओं, कार्यक्रमों व गतिविधियों से जुड़ी प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
बैठक में ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर चल रही तैयारियों की प्रगति रिपोर्ट पर समीक्षा करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने राज्य में पहली बार आयोजित किए जा रहे इन ग्रामीण ओलंपिक खेलों के नागौर जिले में बेहतर प्रदर्शन के लिए हर स्तर पर पूरी मेहनत से कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम खटनावलिया ने जिला खेल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि इन खेलों के लिए जिले में अधिक से अधिक खिलाड़ियों का पंजीयन करें और ग्रामीण ओलंपिक में निर्धारित किए गए खेलों की टीमों के लिए खिलाड़ियों का पंजीयन होने के बाद टीमों का गठन किया जाएं। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को इस कार्य में जिला खेल अधिकारी का पूरा सहयोग करने के निर्देश दिए।
प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि अभियान के तहत भूमि अवाप्ति संबंधी प्रकरणों का निस्तारण किया जाएं, इसके लिए सभी विभाग अभियान की सफलता में अपना शत-प्रतिशत योगदान देवें। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत पानी, बिजली, सड़क व अतिक्रमण से जुड़े मामलों को गंभीरता से लें और यथासंभव मौके पर ही इसका निस्तारण कर लिया जाएं। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ने संयुक्त निदेशक डीओआईटी को निर्देश देते हुए कहा कि अभियान के तहत गांवों तथा शहरों में लगने वाले शिविरों में ई-मित्र संचालकों तथा बैंक बीसी संचालकों की सेवाएं ली जाएं।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने जिला आयुर्वेद अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला आयुर्वेदिक अस्पताल परिसर को स्वच्छ और सुंदर रखें तथा यहां योगा की सुविधा भी आमजन को जल्द मुहैया करवाई जाएं। इस दौरान एडीएम ने पशुपालन विभाग के उप निदेशक को निर्देश दिए कि मेला मैदान की चारदीवारी का काम योजनाबद्ध तरीके से शुरू करवाएं और इसमें जनप्रतिनिधियों, भामाशाहों व दानदाताओं से सहयोग लें।
बैठक में जिला सांख्यिकी अधिकारी ने बताया कि गत बैठक की पालना में 18 वर्ष से अधिक आयु के दिवंगत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाए गए है।
समीक्षा बैठक के दौरान एडीएम खटनावलिया ने जिले के रीको औद्योगिक क्षेत्रों के विकास और नवस्वीकृति से जुड़े मसलों पर चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कृषि उपज मंडी सचिव को निर्देश दिए कि मूंडवा में मेगा फूड पार्क को लेकर पूरा ले आउट प्लान तैयार किया जाएं, इसके लिए राजस्थान व पड़ौसी राज्यों में विकसित किए गए मेगा फूड पार्क से जुड़े प्रोजेक्ट प्लान का भी अध्ययन करें। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने परिवहन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वाहनों की पीयूषी जांच की जाएं तथा बालवाहिनी पर पूरी नजर रखें। इस दौरान उन्होंने कहा कि आवेरलोडेड व तेज गति से वाहन चलाने वाले वाहनों एवं अवैध खनन में प्रयुक्त वाहनों पर सख्ताई से कार्रवाई करें तथा जिन वाहनों पर नंबर प्लेट के अलावा नाम, जाति, पद आदि लिखे हुए मिलते है तो उनके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई अमल में लाई जाएं। इस दौरान जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि गत बैठक की पालना में रोडवेज बस स्टेण्ड के पास नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों पर कार्रवाई की गई तथा लोक परिवहन बसों के ठहराव हेतु लाडनूं रोड़ पर भूमि चिन्हित की गई है।
उन्होंने एनआरएलएम, एनयुएलएम प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए लीड बैंक मैनेजर व योजना के नोडल अधिकारी महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद, कलक्ट्रेट परिसर तथा जिले की विभिन्न पंचायत समितियों तथा जिला खेल स्टेडियम में एटीएम मशीन लगाने पर चर्चा की गई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ लेने वाले अपात्र लोगाें के नाम हटाएं जाएं तथा जिले में योजना का लाभ लेने वाले सरकारी कर्मचारियों से वसूली की जाएं। इसके लिए संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्रवाई की जाएं।
इस दौरान उन्होंनें बेटी बचाओ बेटी पढाओं के तहत जिले में अधिक से अधिक बेटियों को गोद लेकर उन्हें उचित सहायता उपलब्ध करवाने तथा जिले में अधिक से अधिक कन्या वाटिका विकसित करने के भी निर्देश दिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले को नशा मुक्त बनाने के लिए पूरी सक्रियता से कार्य करें और आमजन को इसके प्रति प्रेरित करें।
इस दौरान उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में पालनहार योजना से वंचित लोगों को जोड़कर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाएं तथा विकलांगो को भामाशाहों के सहयोग से व्हीलचेयर उपलब्ध करवाएं।
इस दौरान उन्होंने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का भी जल्द से जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉॅ. मेहराम महिया, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक शंकरलाल बेड़ा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र शर्मा, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता आरबीसिंह, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता जगदीशचंद्र व्यास, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, जिला खेल अधिकारी भंवरराम सियाक, संयुक्त निदेशक डीओआईटी कुम्भाराम, जिला सांख्यिकी अधिकारी भंवरलाल निम्बड, जिला वन अधिकारी ज्ञानचंद सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Don`t copy text!