Invalid slider ID or alias.

चित्तौड़गढ़-“प्रशासन गाँवों के संग अभियान” एवं ”प्रशासन शहरों के संग अभियान” का हुआ शुभारम्भ।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़ । प्रदेशभर में गांधी जयंती के अवसर पर प्रशासन गाँवों के संग अभियान एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान का शुभारम्भ हो गया। नगर परिषद् सभागार में विडियो कोंफ्रेंस के माध्यम से जिला प्रभारी सचिव रवि जैन, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, सभापति संदीप शर्मा, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम से जुड़े। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए इस अभियान का लाभ उठाने हेतु कहा।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि हमारे किसी भी निर्णय का लाभ अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को मिलना चाहिए। इसी भावना के साथ आज गांधी जी की जयंती के शुभ अवसर पर ’प्रशासन गांवों के संग’ एवं ’प्रशासन शहरों के संग’ अभियान की शुरुआत हुई है। इन अभियानों में लगने वाले शिविरों के माध्यम से अधिकारी प्रदेश के गरीब एवं वंचित वर्गों को राहत प्रदान करें। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी जी को दिल से अपनाने वाले उनकी शिक्षाओं और संदेशों को भी आत्मसात करें। गांधी जी के बताए रास्ते पर चलें तो समाज में व्याप्त कई समस्याएं स्वतः ही समाप्त हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती को पूरा विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाता है यह हम सभी देशवासियों के लिए गर्व की बात है।

जिले में पहले दिन चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के सेमलपूरा, गंगरार पंचायत समिति क्षेत्र के साडास, कपासन पंचायत समिति क्षेत्र के बालारडा, राशमी पंचायत समिति क्षेत्र के रेवाड़ा, भूपालसागर पंचायत समिति क्षेत्र के गुन्दली, भदेसर पंचायत समिति क्षेत्र के मंडफिया, डूंगला पंचायत समिति क्षेत्र के किशनकरेरी, बड़ी सादडी पंचायत समिति क्षेत्र के निकुम्भ, निम्बाहेडा पंचायत समिति क्षेत्र के सतखंडा, बेगूं पंचायत समिति क्षेत्र के आंवलहेडा एवं भैंसरोडगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के मेघनिवास ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन हुआ।

चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के सेमलपूरा में आयोजित मुख्य शिविर में प्रभारी सचिव रवि जैन, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाडावत आदि पहुंचे। शिविर में मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा मौके पर ही लोगों का की समस्याओं का समाधान किया। इसके बाद आमजन को पट्टे जारी किये गए। इसके अलावा यहाँ प्रधान देवेन्द्र कँवर, उपखंड अधिकारी श्यामसुंदर विश्नोई, पंचायत समिति विकास अधिकारी कैलाश बारोलिया, स्थानीय सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाडावत ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में अब सरकार गाँव-गाँव पहुँच कर लोगों की समस्याओं का समाधान कर रही है, सभी विभागों के अधिकारी यहाँ मौजूद हैं, इसलिए लोग भी बढ़-चढ़ कर आएं एवं इन शिविरों को सफल बनाएं।

जिलेभर में आयोजित हुए इन शिविरों में राजस्थान सिलिकोसिस नीति, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन पेन्शन योजना और पालनहार योजना में आए हुए आवेदनों का प्राथमिकता से निस्तारण किया गया। शिविर में श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड भी बनवाए गए। इसी प्रकार विद्युत विभाग, जलदाय विभाग, कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित समस्त विभागों के अधिकारी शिविरों में मौजूद रहे, जिन्होंने अपने-अपने विभागों की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया।

शिविर में आए ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किये। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने आवेदन पत्रों पर तुरन्त कार्यवाही कर समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया। समस्याओं का निस्तारण होने के बाद ग्रामीण संतुष्ट दिखे। अपना काम होने के बाद शिविर में लगे हुये सेल्फी पॉइंट पर ग्रामीण मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के चित्र के साथ अपनी सेल्फी ले रहे थे। शिविर में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका राजस्थान सुजस, फ्लैगशिप योजनाओं का फोल्डर और जन घोषणा पत्र क्रियान्विति रिपोर्ट पुस्तिका का वितरण भी किया गया।

शहर में भी दिखा अभियान को लेकर उत्साह

प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर परिषद में शिविर का शुभारम्भ दोपहर 2 किया गया। यहाँ नगर परिषद द्वारा 70 पट्टे तथा यूआईटी द्वारा 309 पट्टों का वितरण किया गया। इसके अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने लोगों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी सचिव रवि जैन ने लोगों को अभियान की विस्तार से जानकारी देते हुए शिविरों में आकर शिविरों को सफल बनाने हेतु प्रेरित किया। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन इन शिविरों का सफल आयोजन कर अधिकाधिक लोगों को राहत देने का प्रयास करेगा। सभापति संदीप शर्मा ने भी कहा कि नगर परिषद की ओर से इन शिविरों का अच्छे से संचालन कर लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक जाड़ावत ने अभियान की विस्तार से जानकारी देने के बाद मुख्यमंत्री, नगरीय विकास मंत्री, प्रभारी सचिव एवं जिला कलक्टर की प्रशंसा की। कार्यक्रम में नगर परिषद द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान एडीएम (द्वितीय) ज्ञानमल खटीक, आरएए सी डी चारण, आयुक्त रिंकल गुप्ता सहित अन्य अधिकारी एवं पार्षद मौजूद रहे। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग जयपुर द्वारा भिजवाई गई प्रचार सामग्री जैसे सुजस मासिक पत्रिका, योजनाओं के फोल्डर एवं जन घोषणा क्रियान्विति रिपोर्ट का वितरण शिविर में आए आमजन को किया गया।

आगामी दिनों में यहाँ लगेंगे शिविर

4 अक्टुबर को मानपुरा, बोरदा, कीरतपुरा, 5 अक्टुबर को ऐराल, सोमरवालों का खेड़ा, बूल, फलोदड़ा, सांगरिया, ठुकराई, मण्डेसरा, 6 अक्टुबर को नेतावल महाराज, जोजरों का खेड़ा, बनाकियाकला, गोपालनगर, धीरजीका खेड़ा, खातीखेड़ा में शिविर का आयोजन होगा। इसी प्रकार 8 अक्टुबर को नगरी, रघुनाथपुरा उपरेड़ा, नपावली, बिलोट, विनायका, फलवा, मोतीपुरा, 11 अक्टुबर को नारेला, आजोलिया का खेड़ा, खोड़िप, अरनेड़, बानसी, अरनोदा, 12 अक्टुबर को ओछडी, तुरकियाखुर्द, मरमी, कांकरवा, पारसोली, लसड़ावन, मण्डावरी, टोलो का लुहारिया, 14 अक्टुबर को कांटी, भटवाडाखुर्द, दोवनी, अनोपपुरा, लेसवा, बिलोदा, टाई, मेघपुरा में शिविर लगेंगे। इसी प्रकार 10 दिसंबर तक समस्त पंचायतों में तय कार्यक्रम अनुसार इन शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

Don`t copy text!