Invalid slider ID or alias.

नागौर-एक दिवसीय प्रशिक्षण आमुखीकरण कार्यक्रम का ग्राम राजलिया में हुआ आयोजन।

वीरधरा न्यूज़। नावासिटी@ श्री मनोज गंगवाल।
नावा सिटी। उपखंड के निकटवर्ती ग्राम राजलिया में केंद्र की महती योजना जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के एक दिवसीय प्रशिक्षण में आज नावा की राजलिया ग्राम पंचायत के सरपंच कांता सोनी की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण व आमुखीकरण र्कायक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राजलिया सरपंच कांता सोनी द्वारा समिति सदस्यों को टीमवर्क से काम करने व अधिक से अधिक लोगों को सहभागिता के लिए प्रेरित किया। जल बचत व जल संरक्षण के लिए संकल्प लिया गया।
इस अवसर पर राजलिया सरपंच कांता सोनी ने बताया कि जन सहयोग से इस महती योजना जल जीवन मिशन के लक्ष्य को हम योजनाबद्ध तरीके से प्राप्त कर सकेंगे । इसके लिए सभी का सहयोग व विभिन्न विभागों के समन्वय कर हर घर जल को साकार करेंगे।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व्रत नागौर के अधीक्षण अभियंता जगदीश चंद्र व्यास व कुचामन के आधिशाषी अभियंता गोपीचंद वर्मा के निर्देशानुसार जिला एचआरडी सलाहकार डॉक्टर तेजवीर चौधरी ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर में जल का कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है उन्होंने ग्राम जल एवं स्वछता समिति के दायित्व, भूमिका व जन सहयोग, बैंक खाता संधारण व कार्य की देख रेख व रखरखाव करना आदि पर विस्तारपूर्वक बताया। राजलिया सरपंच प्रतिनीधी राजकुमार सोनी जी ने परंपरागता जल स्त्रोतों का रखररवाव व पुन: उद्धार व़ वर्षा जल संग्रहण के साथ साथ जल का अनूकूलतम उपयोग पर जोर दिया व जागरूक किया।
इस अवसर पर पीएचईडी नावां के सहायक अभियंता बच्चुसिंह फौजदार ने जल जीवन मिशन की तकनीकी पहलु पर जानकारी दी व बताया कि योजना में पाँच प्रतिशत सहयोग जनता कि भागीदारी से सुनिशिचत होगा व र्काय की तकनीकी गुणवत्ता पर जानकारी दी।
इस अवसर पर सरपंच सहित ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ अभियंता पीएचईडी , उपसरपंच ,वार्ड पंच ,एएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका स्वयं सहायता समूह की सदस्य अध्यापक और समाज के विभिन्न वर्गों के लोग उपस्थित हुए और जानकारी आदान प्रदान की ।
अंत में कार्यक्रम का समापन सभी को धन्यवाद देते हुए पंचायत सहायक द्वारा किया गया।
Don`t copy text!