Invalid slider ID or alias.

चित्तौड़गढ़-ज़िला कलक्टर ताराचंद मीणा का नवाचार, हर माह के तीसरे सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक अब रावतभाटा में।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़ । सुदूर क्षेत्र रावतभाटा में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने नवाचार किया है। अब जिले में अब हर महीने तीसरे सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की मीटिंग का आयोजन सुदूर क्षेत्र रावतभाटा में किया जाएगा। इससे ना सिर्फ सुदूर क्षेत्र रावतभाटा के विकास कार्यों में चार चांद लगेंगे बल्कि यहां की विभिन्न समस्याओं का भी त्वरित समाधान हो सकेगा। इसी क्रम में रावतभाटा क्षेत्र में पहली जिला स्तरीय अधिकारियों की मीटिंग का आयोजन पंचायत समिति सभागार भैंसरोडगढ़ में सोमवार को किया गया। बैठक में क्षेत्रीय विधायक राजेंद्र सिंह विधुड़ी भी पहुंचे। इसके अलावा पंचायत समिति प्रधान आरती बारेसा, नगर पालिका चेयरमेन दीपिका तिललानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मंगलवार को होने वाले मेगा टीकाकरण कैंप पर चर्चा की और जिला कलेक्टर ने मेगा कैंप को सफल करने के लिए निर्देशित किया। जिला कलेक्टर ने स्क्रब टायफस बीमारी को गंभीरता से लेते हुए प्रभावी ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने रावतभाटा क्षेत्र के चिकित्सालय में स्टाफ की कमी की समस्या से अवगत कराया। जिला कलेक्टर ने जिले में गिरते लिंगानुपात पर चिंता जाहिर की एवं निर्देशित किया कि संस्थागत प्रसव को लेकर एनजीओ, ऐसएचजी और आईसीडीएस के माध्यम से जागरूकता फैलाएं। बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जिला कलेक्टर ने मौसमी बीमारियों के प्रभावी रोकथाम को लेकर भी चर्चा की। इसी के साथ डेंगू की रोकथाम के लिए फागिंग के निर्देश भी दिए। विधायक विधुड़ी ने कहा कि हमें स्वास्थ्य और शिक्षा पर अच्छे से कार्य करना होगा जिससे हम क्षेत्र का उत्थान कर सकें। उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष तौर पर ध्यान देने के लिए कहा। इसके साथ ही क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों पर एसडीएम मुकेश कुमार मीणा से चर्चा की।

विधायक विधुड़ी ने जिला कलक्टर की कार्यशैली को सराहा

विधायक विधुड़ी ने जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा की कार्यशैली की जमकर सराहना की और कहा कि जिला कलेक्टर मीणा गरीबों के लिए सोचते हैं और हमेशा उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए दिन-रात तैयार रहते हैं। विधायक विधुड़ी ने बैठक में कई बार कहा कि हमें चाहिए कि हम देश के लिए कार्य करें और अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करें। विधायक विधुड़ी ने रावतभाटा क्षेत्र में रखी गई पहली जिला स्तरीय अधिकारियों की मीटिंग हेतु जिला कलेक्टर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने यह भी कहा कि जिला कलेक्टर मीणा हमेशा सुदूर क्षेत्र रावतभाटा के विकास के लिए चिंतित रहते हैं।

पेयजल, सड़क, बिजली की बारीकी से की समीक्षा

बैठक में विधायक राजेन्द्र सिंह विधुड़ी और जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने सिंचाई विभाग से विभिन्न एनीकट निर्माण एवं मरम्मत कार्य, पीएचईडी से जल जीवन मिशन एवं अमृत पेयजल योजना आदि की समीक्षा की। उन्होंने बेगू विधानसभा क्षेत्र में पेयजल समस्या को लेकर पीएचईडी के अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की एवं भविष्य में इन समस्याओं को खत्म करने के लिए विस्तार से प्लान बनाने के लिए कहा। पशुपालन विभाग से कहा कि पिछड़े इलाकों पर खासतौर पर फोकस करें। पीडब्ल्यूडी से रावतभाटा-कोटा रोड एवं रावतभाटा-गांधीसागर रोड से जुड़े मामलों पर चर्चा की। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता ने विभिन्न निर्माण कार्यों से जुड़ी समस्याओं की जानकारी साझा की। इसके अलावा वन विभाग से विभिन्न स्वीकृतियों को लेकर भी चर्चा की।
इसके साथ ही विद्युत विभाग, पशुपालन विभाग, खनन विभाग, नगर निकाय, डीओआईटी, पंचायतीराज, वन विभाग, आयुर्वेद विभाग आदि से चर्चा की। आयुर्वेद उपनिदेशक द्वारा आँचल प्रसूता केंद्र एवं परामर्श चिकित्सा सहित अन्य बिंदुओं पर जानकारी साझा की गई। उन्होंने स्टाफ एवं विभिन्न मरम्मत कार्यों से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराया। जिला कलेक्टर ने आयुर्वेद उपनिदेशक से दवाइयों की उपलब्धता के बारे में पूछा, जिस पर उप निदेशक ने संतुष्टिपूर्ण जवाब दिया। इसके बाद विधायक एवं जिला कलेक्टर ने आईसीडीएस एवं शिक्षा विभाग से चर्चा की। जिला कलेक्टर ने कहा कि खेल मैदानों पर अतिक्रमण पर नियमानुसार कार्रवाई करें। जिला परिषद सीईओ दाताराम से पंचायती राज से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया।

आरएपीपी से जनहित के कार्यों को लेकर की चर्चा।

बैठक में विधायक राजेन्द्र सिंह विधुड़ी ने आरएपीपी को अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए कहा। उन्होंने आरएपीपी से अतिक्रमण, सीएसआर के तहत जनहित कार्य, आरएपीपी में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि आरएपीपी रावतभाटा की तरक्की के लिए कार्य करे। उन्होंने आरएपीपी से रावतभाटा नगर को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए भी कहा।

रावतभाटा में नियमित दौरे होने से आमजन को मिलेगी राहत

रावतभाटा चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय से लगभग 135 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस वजह से कई बार यहां के आवश्यक कार्य प्रभावित होते हैं इसीलिए जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने प्रयास किया है कि अधिकारी इस सुदूर क्षेत्र में भी नियमित रूप से आते रहें, यहां के आमजन की समस्याओं को समझ कर समाधान करें एवं विभिन्न विकास योजनाओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करें। नियमित रूप से रावतभाटा का दौरा करने से अधिकारियों को यहां की समस्याओं की बेहतर समझ हो सकेगी एवं आमजन को आने वाले वक्त में काफी राहत मिलेगी।

Don`t copy text!