Invalid slider ID or alias.

चित्तौड़गढ़- जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के प्रयास ला रहे रंग, चित्तोड़ दुर्ग की बावड़ियों में जन सहयोग से शुरू हुआ सफाई कार्य।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चितौड़गढ़ । जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निरंतर प्रयासों से आखिरकार चित्तौड़गढ़ दुर्ग की बावड़ियों का सफाई कार्य युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है। जिला कलेक्टर की प्रेरणा से विभिन्न संस्थाएं अब बावड़ियों की सफाई हेतु आगे आ रही है। बुधवार को जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा पुरातत्व विभाग एवं यूआईटी के अधिकारियों के साथ तीन बावड़ियों में जनसहयोग से चल रहे सफाई कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे एवं सफाई कर रही संस्थाओं का हौसला बढ़ाया। इस दौरान यूआईटी सचिव सी डी चारण भी उपस्थित रहे।

ज़िला कलक्टर ने कालिका माता मंदिर के सामने स्थित बावड़ी का सफाई कार्य देखा। यहां चित्तौड़गढ़ मार्बल लघु उद्योग संस्थान द्वारा सफाई कार्य करवाया जा रहा था। जिला कलेक्टर ने यहां किए जा रहे कार्य की सराहना की। सफाई कार्य से बावड़ी पहले के मुकाबले काफी साफ दिख रही है।

इसी के साथ जिला कलेक्टर ने भीम गौड़ी एवं खातन बावड़ी में चल रहे सफाई कार्य भी निरीक्षण किया। भीम घोड़ी पर रसाल इंफ्रास्ट्रक्चर रवि राज सिंह द्वारा एवं खातन बावड़ी में आशीर्वाद होटल कमल दवे द्वारा सफाई कार्य शुरू किया गया है। तीनों ही जगह सफाई कर्मी उत्साह के साथ बावड़ी में लंबे समय से जमी पड़ी गंदगी हटाने में लगे हुए हैं। इधर खातन बावड़ी में हुए सफाई कार्य के बाद बावड़ी का रूप काफी निखर गया है।

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने इस मौके पर कहा कि चित्तौड़गढ़ किला विश्व विख्यात है। देश विदेश में चित्तौड़गढ़ अपनी बहादुरी और स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है। उन्होंने बताया कि चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर करीब सात दिन पहले विजिट किया था और इस दौरान पाया गया कि प्राचीन बावड़ियों में गंदगी जमी पड़ी होने से सफाई की तत्काल आवश्यकता है। इस पर जन सहयोग के माध्यम से सफाई अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि सफाई के बाद किले की बावड़ियों का पेयजल काम आ सकेगा और पर्यटकों को भी अच्छा लगेगा।

यूआईटी सचिव सी डी चारण ने भी सहयोग हेतु आगे आई संस्थाओं को सराहा। पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ संरक्षण सहायक रतनलाल जीतरवाल ने बताया कि मानसून से पहले सफाई कार्य होने से बावड़ियां अब काफी अच्छी लगेंगी और इसके लिए सभी निरंतर प्रयास कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा दुर्ग स्थित बावड़ियों की सफाई के लिए निरंतर चिंतित है एवं प्रयासरत हैं कि मानसून से पहले-पहले बावड़ियों में प्रभावी ढंग से सफाई कार्य संपन्न हो जाए।

Don`t copy text!