राजस्थान सरकार कि तीन चरणों मे स्कूल खोलने की प्लानिंग, नवम्बर, दिसम्बर ओर जनवरी में खुलेंगे श्रेणी वाइज स्कूल

जयपुर। राजस्थान

राजस्थान सरकार लंबे समय बाद अब कोरोना काल में तीन चरणों में स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है जिसमें पहले चरण में दसवीं से बारहवीं के बच्चों को 2 नवंबर से, दूसरे चरण में कक्षा छठी से ऊपर के बच्चों को 1 दिसंबर से तो वहीं तीसरे चरण में पहली से पांचवी तक के बच्चों का 1 जनवरी से स्कूल शुरू किया जा सकता है। लगातार दो दिन से मुख्यमंत्री स्तर पर स्कूल खोलने के विचार पर गहरा मंथन हुआ हालांकि अभी तक स्कूल खोलने को लेकर आदेश जारी नहीं हुआ। शिक्षा विभाग चाहता है कि बोर्ड कक्षाओं के बच्चों की कम से कम 150 कार्य दिवस से अधिक की पढ़ाई करवाई जाए ताकि जीरो सेशन की नौबत नहीं आए इसे लेकर शिक्षा विभाग ने स्कूल खोले जाने को पूरी स्थिति सीएम के सामने रखी अब अंतिम निर्णय सीएम स्तर पर होना है, जो कभी भी आ सकता है।
शिक्षा विभाग के अनुसार प्रथम चरण में जहां बड़े बच्चों को कोरोना गाइडलाइंस की पालना करते हुए स्कूल बुलाया जाएगा वही सबसे अंतिम तीसरे चरण में पहली से पांचवी तक के छोटे बच्चों को बुलाया जाएगा।
बताया जा रहा है कि राज्य सरकार की ओर से 2 नवंबर से 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने पर मंथन जारी है, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा आयोजित शिक्षा संकुल बैठक में स्कूल खोलने को लेकर निर्णय हो सकता है।