Invalid slider ID or alias.

नागौर/मकराना- ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला आयोजित, शिविर में 1525 मरीजों का हुआ पंजीयन, 32 दिव्यंजनो को प्रमाण पत्र वितरित।

 

वीरधरा न्यूज़।मकराना@ श्री मोहम्मद शहजाद।

मकराना।आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत मकराना में स्वास्थ्य विभाग की ओर से ब्लॉक स्तरीय हेल्थ मेले का आयोजन बुधवार को पंचायत समिति परिसर में समारोह पूर्वक आयोजित हुआ। जिसकी अध्यक्षता पंचायत समिति प्रधान सुमिता भींचर ने की वहीं मुख्य अतिथि के रूप में मकराना विधायक रूपाराम मुरावतिया, कांग्रेस कमेटी जिलाध्यक्ष जाकिर हुसैन गैसावत, पंचायत समिति सदस्य प्रेमप्रकाश मुरावतिया, उपप्रधान प्रतिनिधि भूराराम डूडी, तहसीलदार दिनेश कुमार शर्मा, विकास अधिकारी धनसिंह महेचा सहित अन्य मौजूद रहे। ब्लॉक स्तरीय हेल्थ मेले का शुभारंभ प्रधान सुमिता भींचर ने फिता काटकर किया।
इस दौरान विधायक मुरावतिया ने कहा कि स्वस्थ्य जीवन स्वस्थ दिमाग मानव जीवन के लिए जरूरी हैं, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुए जीवन को बचाएं और अधिक से अधिक स्वास्थ्य मेले का लाभ उठाएं। प्रधान सुमिता भींचर ने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति अपना प्रमाण पत्र बनवाने न जाने कहा कहा चक्कर लगाता है, लेकिन ऐसे शिविर के माध्यम से दिव्यांगों को चक्कर लगाने की आवश्यकता नही होती। सभी को अपने स्वस्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुए स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए।
कांग्रेस जिलाध्यक्ष जाकिर हुसैन गैसावत ने शिविर का अवलोकन कर सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि मकराना का चिकित्सालय उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत हुआ हैं जिससे विभिन्न बीमारियों के अनुभवी चिकित्सक यहाँ सेवाए दे रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा स्वास्थ्य योजना के बारे बताते हुए कहा कि सरकारी हॉस्पिटल के अलावा निजी अस्पताल में भी ये सुविधा चल रही हैं।
मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी नरेन्द्र चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस शिविर में 10 डॉक्टरों की सेवाएं उपलब्ध कराई गई। शिविर में 1575 मरीजों का पंजीयन हुआ जिनमे 32 दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी किए गए है। निःशुल्क दवाइयां वितरण के साथ ही निःशुल्क 575 बीपी, 575 मधुमेह, 120 ब्लड की जांच की गई। वहीं 42 मरीजों को टेली मेडिसिन के द्वारा विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा प्रदान की गई। आर.बी.एस.के. टीमों द्वारा 40 बच्चों की जांच कर 4 को रेफर किया गया। शिविर में कोरोना टीकाकरण से वंचित एवं 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग के भी टीकाकरण की व्यवस्था की गई। शिविर में पंचायत समिति सदस्य, सरपंचगण, नगर परिषद के पार्षदगण सहित अन्य विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने शिविर में सेवाएं दी।

Don`t copy text!