डुंगला-नाथद्वारा के प्रतिनिधि दल ने श्री महावीर गोपाल गौशाला संस्थान चिकारडा का भ्रमण किया।

 

वीरधरा न्यूज़।डूंगला @ श्री पवन अग्रवाल।
डुंगला। नाथद्वारा का एक प्रतिनिधि दल श्री महावीर गोपाल गौशाला संस्थान चिकारडा का भ्रमण किया। जानकारी में गोशाला के दिनेश अग्रवाल द्वारा बताया की नाथद्वारा का एक दल आवरी माता गया था लौटते वक्त दल् ने श्री महावीर गोपाल गौशाला संस्थान का भ्रमण किया दल प्रभारी फतेह लाल ने बताया कि दल में महिला पुरुष बालक सहित लगभग 50 व्यक्ति थे। अग्रवाल ने बताया कि भ्रमण दल को गौशाला का भ्रमण करवाते हुए गो माता की सेवा करने के तरीके के बारे में बताते हुए रहन सहन की प्रक्रिया की जानकारी दी। साथ गौशाला में गौ माता को खिलाई जाने वाली गन्ने की कुटी के बारे में बताया तथा मौके पर हो रही कुट्टी की जानकारी दी। दल में आए महिला सुशीला देवी ने बताया कि कई गौशालाओ का भ्रमण हमने भी किया, लेकिन ऐसी व्यवस्था और कहीं देखने को नहीं मिली तो सरोज जैन ने बताया कि गौशाला में गौ माता की अच्छी तरीके से चारे पानी रहने की व्यवस्था की हुई है, इसके साथ ही पानी पीने का जो टैंक बना रखा है जिसकी साफ-सफाई देखकर अभिभूत हुए, वही गन्ने से बन रही कुट्टी को देखा तथा सर्दी के मौसम में गौ माता के लिए एक टॉनिक का कार्य करता है गन्ना, इससे प्रेरित होकर यहां आने का तथा साथ वाले को गौशाला की कार्यप्रणाली की प्रेरणा देकर प्रेरित करेंगे। कि गौ माता की सेवा कर पुण्य का लाभ ले।
इस मौके पर भ्रमण दल में आए महिला पुरुषों ने गौमाता को हरी घास अपने हाथों से खिलाई। वही उनके द्वारा बताया गया कि, ऐसी गौशालाओं का अवलोकन करें जहा गौ माता की सेवा की जाती है। भ्रमण दल द्वारा गौ माता के घास के लिए 7100 का दान दिया।
इस मौके पर बंसीलाल, केसरीमल मुंबई, कन्हैया लाल चौधरी नाथद्वारा, सरोज जैन, सुशीला देवी, हेमलता, मुकेश भलावत भीलवाड़ा, रिखब लाल देवरिया, बंसीलाल देवरिया, सोहन लाल लोढ़ा नाथद्वारा। ओम प्रकाश दलपत सिंह प्रवीण कुमार कांकरोली फतेह लाल ओम प्रकाश संपत लाल लोढ़ा नाथद्वारा के साथ अन्य महिला पुरुष दल में शामिल थे। हेमलता ने बताया कि ऐसी गौशाला में आकर गौ माता के दर्शन करना सभी तीर्थों का पुण्य एक साथ मिल जाता है।