निम्बाहेड़ा-महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि।

वीरधरा न्यूज़।निम्बाहेड़ा@डेस्क।
निंबाहेडा।राष्ट्रीय बजरंग दल नगर उपाध्यक्ष लोकेश लक्षकार ने बताया कि उदयपुर रोड महाराणा प्रताप सर्कल पर महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर पुष्प अर्पित श्रद्धांजलि दी गई।
जिसमे राष्ट्रीय बजरंग दल जिला अध्यक्ष मनोज माली ने बताया कि मेवाड़ की आन बान शान महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 ईस्वी को राजस्थान के कुंभलगढ़ दुर्ग में हुआ था। महाराणा प्रताप की जयंती विक्रमी संवत कैलेंडर के अनुसार प्रतिवर्ष ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाई जाती है। एव उनकी वीरता महाराणा प्रताप की शक्ति और उनका घोड़ा : महाराणा प्रताप के पास उनका सबसे प्रिय घोड़ा ‘चेतक’ था। महाराणा प्रताप जिस घोड़े पर बैठते थे वह घोड़ा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ घोड़ों में से एक था। एव महाराणा प्रताप तब 72 किलो का कवच पहनकर 81 किलो का भाला अपने हाथ में रखते थे। भाला, कवच और ढाल-तलवार का वजन कुल मिलाकर 208 किलो था। राणा 208 किलो वजन के साथ युद्ध के मैदान में उतरते थे। ओर हल्दीघाटी का युद्ध1576 महाराणा प्रताप ने मुगल सेना को हराया। देवर की लड़ाई 1582 महाराणा प्रताप ने देवर के मुगल गवर्नर सुल्तान खान के खिलाफ लड़ाई लड़ी और उसे हरा दिया और 36 मुगल पोस्ट भंग कर दिए गए। देवर का युद्ध 1606 कुंबलगढ़ से 40 किमी दूर एक घाटी में लड़ा गया।
ओर विजय प्राप्त की थी जिमसें उनकी वीरता को याद कर पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
जिसमे राष्ट्रीय बजरंग दल वार्ड अध्यक्ष राहुल प्रजापत वार्ड उपाध्यक्ष किशन कहार वार्ड सत्संग प्रमुख राहुल प्रजापत, पार्षद कालू कुमावत आदि उपस्थित थे ।