Invalid slider ID or alias.

नागौर- जिला पॉलीथिन मुक्त हो अभियान।

वीरधरा न्युज। नागौर@ श्री प्रदीप डागा।
नागौर।निकटवर्ती ग्राम गोगानाडा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के तहत पॉलीथिन मुक्त नागौर अभियान के तहत पर्यावरण चेतना कार्यक्रम रखा।पर्यावरण गतिविधि संयोजक शिवनाथ सिद्ध ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के तहत हमें हर घर से जुड़ाव रखकर पॉलीथिन बाहर फैंकने के बजाय इकठ्ठा करना है।घर में जिस रूप में पॉलीथिन अंदर आता है उस रूप में वापस बाहर नहीं जाना चाहिए।हमें प्लास्टिक बोतल में भरकर इसे इकठ्ठा करना है, ताकि इको ब्रिक्स बनाया जा सके।विद्यालय वह माध्यम है जहाँ हर घर से जुड़ाव रहता है और विद्यार्थी पर्यावरण संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य में अपनी सहभागिता निभा सके।
नवलाराम ने बताया कि प्लास्टिक हमारे लिए बड़ा प्रदूषक है, हमें इसको जलाना नहीं चाहिए।इसके जलने से जहरीली गैस निकलती है जो एक प्रदूषक है अतः हमें जलाने के बजाय इकठ्ठा कर उचित निस्तारण करना है।प्लास्टिक का अपघटन नहीं होने से यह भूमि प्रदूषण का काम करता है जिससे हमारी भूमि दिन-प्रतिदिन बंजर होती जा रही है जो कि कृषि प्रधान देश में चिंता का विषय है।
सेवा भारती प्रमुख भवानी सिंह सिंगड़ ने बताया कि हम धरती को जन्मदायिनी माता मानते हैं अतः हमें इसको स्वच्छ बनाये रखना हमारा कर्तव्य है। हम प्लास्टिक कचरे को ईधर-उधर फेंक देते हैं जिससे बेसहारा गौवंश व अन्य पशु खा लेते हैं,यही प्लास्टिक उनकी मौत का कारण बनता है।
अतः हम सभी को सेवा भाव से पर्यावरण बचाने के लिए आगे आना चाहिए।श्याम कुमार, प्रमोद कुमार, हुक्मारामआदि ने पर्यावरण चेतना में हिस्सा लेकर विद्यार्थियों को कम से कम प्लास्टिक उपयोग की शपथ दिलाई व स्वच्छता रखने की प्रेरणा भरी।

Don`t copy text!