Invalid slider ID or alias.

संभाग मुख्यालय पर आधा घंटा, जिला मुख्यालय पर एक घंटा कटौती नगर परिषद व पालिका क्षेत्रों में 2 घंटे होगी कटौती ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घंटे की बिजली कटौती।

वीरधरा न्यूज़।अजमेर@डेस्क।
अजमेर। कोयले की कमी के कारण गहराते बिजली संकट के बीच अजमेर विद्युत वितरण निगम ने बिजली कटौती का नया शिड्यूल तय किया है। अब संभाग मुख्यालय पर आधा घंटा, जिला मुख्यालय पर एक घंटा, नगर परिषद व नगर पालिका क्षेत्रों में 2 घण्टा  तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घण्टा बिजली कटौती होगी।
डिस्कॉम एमडी वी.एस. भाटी ने बताया कि अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ अब संभाग मुख्यालय पर भी विद्युत कटौती की जाएगी। डिस्कॉम के क्षेत्राधीन संभाग मुख्यालय अजमेर व उदयपुर में आधा घण्टे, जिला मुख्यालय पर एक घण्टे, समस्त नगरपालिका एवं नगर परिषद क्षेत्र में 2 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घण्टे की संभावित विद्युत कटौती रहेगी।
उन्होंने बताया कि अब प्रतिदिन बिजली की कटौती नए शिड्यूल अनुसार की जाएगी। डिस्कॉम क्षेत्राधीन संभाग मुख्यालय अजमेर में प्रातः 7 से 7.30 एवं उदयपुर में प्रातः 8 से 8.30 बजे तक कटौती रहेगी। जिला मुख्यालय क्षेत्र सीकर में प्रातः 8 से 9, झुंझुनू में प्रातः 9 से 10, नागौर में प्रातः 9 से 10, भीलवाड़ा में प्रातः 10 से 11, चित्तौड़गढ़ में सांय 4 से 5, बांसवाड़ा में सांय 4 से 5, राजसमंद में सांय 5 से 6, प्रतापगढ़ में सांय 5 से 6 तथा डूंगरपुर में सांय 5 से 6 तक बिजली की कटौती की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार समस्त नगर पालिका एवं नगर परिषद क्षेत्र अजमेर में प्रातः 7 से 9 बजे, सीकर में प्रातः 8 से 10, उदयपुर में प्रातः 8 से 10, झुंझुनू में प्रातः 9 से 11, नागौर में प्रातः 9 से 11, भीलवाड़ा में प्रातः 10 से 12, चित्तौड़गढ़ में सांय 3 से 5, बांसवाड़ा में सांय 3 से 5, राजसमंद में सांय 4 से 6, प्रतापगढ़ में सांय 4 से 6 तथा डूंगरपुर में सांय 4 से 6 बजे तक बिजली की कटौती की जाएगी। इसके अतिरिक्त डिस्कॉम क्षेत्र के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 6 घंटो की बिजली कटौती संभावित है। इसके पीक आवर्स शाम को 6 से रात 10 बजे के बीच एक से दो घण्टे की कटौती संभावित है।

_विद्युत के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की अपील_
भाटी ने डिस्कॉम के सभी कार्यालयों में एयर कंडीशनर चलाने पर रोक के साथ ही विद्युत अपव्यय रोकने के कड़े निर्देश दिए है। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि बिजली संकट को देखते हुए अपने कार्यालयों में एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण जिनमें ज्यादा बिजली की खपत होती है उन्हें बंद रखें। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपने घरों में भी एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण बंद रखने की अपील की जिससे समाज के सामने एक बेहतरीन उदाहरण पेश हो सके। भाटी ने अन्य सरकारी विभागों एवं आमजन से भी इस संकट के बीच विद्युत के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की अपील की।

_बिजली बचाने के उपाय_
डिस्कॉम एमडी भाटी ने उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वे इस संकट के बीच बिजली बचाने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करें। डिस्कॉम के अधिकारियों ने आम उपभोक्ताओं को बिजली बचाने के लिए कुछ जरूरी सुझाव भी दिए-
• जरूरत ना होने पर उपकरणों को मुख्य स्विच से स्विच ऑफ कर दें।
• घरों में बल्ब की जगह सीएफएलध्एल.ई.डी. का उपयोग करें।
• दिन के समय खिड़कियां दरवाजे खुले रखें और पर्दे लगे हो तो उन्हें हटा दें ताकि सूरज की रोशनी भीतर आ सके।
• स्क्रीन सेवर कंप्यूटर की स्क्रीन को सेव करते हैं, बिजली की बचत नहीं करते। इसलिए स्क्रीन सेवर की जगह ब्लैंक पर सेट करें इससे बिजली की बचत होती है।
• एयर कंडीशनर का उपयोग नहीं करें।
• कपड़े वाशिंग मशीन में न सुखाकर बाहर खुली धूप में सुखाएं।
• नए उपकरण जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन, पंप, गीजर, टीवी आदि स्टार रेटिंग देख कर ही खरीदें। जितने ज्यादा स्टार रेटिंग होगी बिजली की बचत भी उतनी ज्यादा होगी।
• सोलर उपकरणों का अधिक से अधिक उपयोग करें।
इन सभी उपायों को अपनाने से बिजली बिल भी कम आएगा जिससे उपभोक्ताओं पर आर्थिक बोझ भी कम पडेगा।

Don`t copy text!